Gmail/Google Account को अपने फ़ोन से कैसे डिलीट करें /How To Remove Gmail/Google Account In your Smartphones

Google/Gmail Account को अपने मोबाइल या स्मार्टफोन से कैसे रिमूव/डिलीट करें।

गूगल अकाउंट को कैसे हटाये
गूगल अकाउंट को अपने पहिने से कैसे हटाये
आज की इस पोस्ट में जम जानेंगे कि हम हम अपने मोबाइल फ़ोन या हम कह सकते हैं की स्मार्टफोन से गूगल अकाउंट या जी मेल अकाउंट को कैसे हटा सकते है।क्योकि कई कारण वश हमें गूगल अकाउंट को हटाने की आवश्यकता पड़ जाती है ।और गूगल अकाउंट को हटाना कैसे है ये बात हमको पता नही होती।तो इस पोस्ट में हम आपको बहुत ही आसान भाषा में आपको बतायंगे की गूगल अकाउंट को कैसे हटाते है।

Youtube पर भी देखें

Google account को कैसे डिलीट या रिमूव करें

• गूगल अकाउंट को हटाने के लिए हमको सर्व प्रथम अपने मोबाइल की सैटिंग्स में जाना होगा ।सैटिंग्स में जाने के बाद नीचे की तरफ आपको Account का एक ऑप्शन दिखाई देगा।ये आपको सभी मोबाइल फ़ोन के अंदर अलग-अलग नाम से देखने को मिलेगा जैसे-Account &sycn या फिर User &Account आदि कई नाम से देखने को मिलेगा लेकिन आपको बीएस इतना ध्यान देना है की उसमे Account होना चाहिए ।

• Account पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लिस्टआजायेगी जिसमे आपके अभी अकाउंट के नाम दिये होंगे क्योंकि हमारे फ़ोन में कई तरह के अकाउंट होते है।आपको उसमे  एक Google का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको गूगल को सेलेक्ट करना है।

•Google को सेलेक्ट करने के बाद आपको आपका गूगल अकाउंट दिखाई देगा आपके जितने भी अकाउंट उस मोबाइल में इस समय है।उनमे से आपको जिस अकाउंट को हटाना है उस अकाउंट पर क्लिक करना है।

• उसके बाद आपको आपके सामने अपने गूगल अकाउंट की कुछ डिटेल दिखाई देगी।आपको उसमे कुछ भी नही करना है।उसी पेज पर आपको ऊपर की तरफ राईट कॉर्नर पर तीन डॉट लिखाई देंगे आपको उन पर क्लिक करना है 

• तीन डॉट पर क्लिक करने पर आपके सामने कुछ आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे ।आपको उन ऑप्शन में एक Remove Account s का आप्शन दिखाई देगा।आपको उस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है ।और कुछ प्रोसेसिंग होगी फिर उसके बाद आपका गूगल अकाउंट आपके फ़ोन से हट जायगा।

हमें Google /Gmail Account को डिलीट क्यों करना चाहिये।

हमें गूगल अकाउंट को हटाने की ज़रुरत क्यों पड़ती है अब इस इस पर बात करते है।तो होता क्या है की जब हम अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते है तो कभी कभी हम अपने मोबाइल फ़ोन में एक से ज्यादा भी गूगल अकाउंट को क्रिएट कर लेते है ।ऐसे में हम इस बात से भी कभी -कभी हम यह पता नहीकर पाते की हमारा डेटा हम किस अकाउंट में सेव करे ।या फिर हमारे साथ ऐसा भी होता है कि हम अपनी जीमेल आई डी कही इंटरनेट पर दाल कर भूल जाते है और फिर हमें उसकी नोटिफिकेशन मिलती है ।जो हमें परेशान करती है तब इस कारण भी हमको गूगल अकाउंट को अपने फ़ोन से डिलीट करनी पड़ती है।

•तो आज की पोस्ट में हमने आपको गूगल अकाउंट को अपने मोबाइल से डिलीट कैसे करे बताने की पूरी कोशिश की और उम्मीद भी करते है की आपको इस पोस्ट के माध्यम से समझ में आया होगा की गूगल अकाउंट को कैसे अपने फ़ोन से डिलीट करते है।
अगर आपको इस पोस्ट में कोई बात समझ में ना आई हो तो हमें कमेंट क्र ज़रूर बताय  हम आपकी पूरी मदत करेंगे

0 Response to "Gmail/Google Account को अपने फ़ोन से कैसे डिलीट करें /How To Remove Gmail/Google Account In your Smartphones"

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Not Spam Link In The Comment Box