Blogging शुरू करने के लिए हमे किन-किन चीज़ों की ज़रूरत होती है।Impoertant Tips Start Blogger In Hindi

Blogger शुरू करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स

हेल्लो दोस्तों यदि आप भी ब्लॉग्गिंग पर नए है या फिर आप ब्लॉग्गिंग पर अपना करियर की शुरुआत करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट तक पहुच गए है।क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम ब्लॉग्गिंग को लेकर की बात करने वाले है। और एक बात में आपसे कहना चाहता हूँ कि जो लोग ब्लॉग्गिंग को लेकर सीरियस हो वही लोग इस पोस्ट को आगे तक पूरा पढ़े अन्यथा पोस्ट को न पढ़े।
Blogging kaise shuru karein
ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिये आवश्यक चीज़े

मेरा Blogging करियर

दोस्तों मेरा ब्लॉग्गिंग कैरियर तो ज्यादा नही है।लेकिन मैंने बहुत से आर्टिकल और यूट्यूब पर बहुत अधिक समय देकर बहुत अधिक जानकारियो को मैंने इकठ्ठा किया है।और इससे मुझे बहुत अच्छी जानकारियां मिलती रही है।और इसी के साथ मैंने अपने ब्लॉग्गिंग कैरियर की शुरुआत की है।मात्र एक महीने की मेहनत से ही मैंने अपना ब्लॉग को तैयार कर लिया और इसी के साथ मैंने एक महीने एक अंदर ही Google Adsence का अप्रूवल भी मुझे मिल गया।

Blogging शुरू करने के लिए किन चीजो की ज़रुरत है।

तो चलिए दोस्तों हम आपको बताते है कि ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए हमे किन-किन चीज़ों की ज़रुरत होती है।दोस्तों एक बात और में आपको बताता चालू कि ब्लॉग्गिंग करना इतना आसान नही है।इसमें हमे कड़ी मेहनत की ज़रुरत होती।और साथ ही कुछ महीनो तक तो हमे कोई भी इनकम नही होती है।तो इससे निराश न हो बल्कि अपनी पूरी मेहनत के साथ ब्लॉग्गिंग से जुड़े रहे।बहुत से लोग जब मेहनत करते है और कुछ महीने बाद निराश होकर ब्लॉग्गिंग को छोड़ देते है।तो दोस्तों आपको ऐसा नही करना है ।बल्कि ब्लॉग्गिंग पर इनकम की फ़िक्र छोड़कर जुड़े रहना है।

• Domain -डोमेन नाम का होना

दोस्तों हमे ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए एक डोमेन नाम की ज़रुरत होती है।डोमेन नाम वो नाम होता है जिससे की हमारी वेबसाइट ओपन होती है जैसे की मेरा डोमेन नाम shinewep.com है।
इसी तरह आपको भी एक डोमेन की ज़रुरत पड़ेगी।डोमेन कहा से ले इसके लिए बहुत से वेबसाइट मौजूद है।और इसी के साथ हम आपको कुछ वेबसाइट भी आपको बता देते है जो की फेमस वेबसाइट है जहाँ से आप डोमेन नाम खरीद सकते है।
डोमेन खरीदें-Godaddy.com , Bigrok.in , Hostinger.com
ये कुछ फेमस वेबसाइट है जहाँ से आप डोमेन नाम को खरीद सकते है।

• Hosting-होस्टिंग होना

दोस्तों डोमेन के बाद हमे ज़रुरत होती है होस्टिंग की होस्टिंग भी आप यही वेबसाइट जो हमने आपको ऊपर डोमेन के लिए बताई है।ये वेबसाइट होस्टिंग भी सेल करती है।यही से होस्टिंग भी खरीद सकते है।और फिर इसके बाद अपनी होस्टिंग से डोमेन को कनेक्ट कर ले।
इसी के साथ दोस्तों में आपको एक बात और बताना चाहूँगा कि यदि आप होस्टिंग खरीदना न चाहे तो ब्लॉगर की होस्टिंग भी इस्तेमाल कर सकते है।क्योंकि ब्लॉगर की होस्टिंग फ्री है।

• Laptop या फिर Android Mobile होना जरूरी

दोस्तों ब्लॉग्गिंग को शुरू करने के लिए जो सबसे ज्यादा ज़रूरी है वो मोबाइल या फिर Laptop का होना।अगर आपके पास लैपटॉप नही है तो कम से।कम एंड्राइड मोबाइल होना बेहद  ज़रूरी है।क्योंकि ब्लॉग्गिंग को करने के लिए हमारे पास मोबाइल होना चाहिए जिसपर हम अपना कम कर सके।और मोबाइल भी हमारे पास लेटेस्ट होना चाहिए तभी हम मोबाइल से काम कर सकते है।

• Blogging का पैशन होना

दोस्तों ब्लॉगिंग शुरू करने के लिये हमारे अंदर ब्लॉग्गिंग करने को लेकर पैशन का होना बेहद जरूरी है।अगर आप भी ब्लॉग्गिंग में सफलता प्राप्त करना चाहते है।तो आपके अंदर जो ब्लॉग्गिंग का पैशन हे उसे बाहर निकल कर अपना ब्लॉग्गिंग शुरू कीजिये ।और और इनकम को लेकर बिलकुल भी निराश न हो।क्योंकि कुछ महीने तक हमे कोई भी इनकम ब्लॉग्गिंग से नही होती है।धीरे -धीरे ही इनकम होना शुरू होती है।

                          

  आपके लिए हमारी राय


दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको मेरी पोस्ट पसंद आई होगी और अपने मेरी पोसग को पढ़ा इसके लिए धन्यवाद्।
वो लोग जो ब्लॉग्गिंग को लेकर सीरियस है और ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है ।वो अपना डोमेन और हॉस्टिंग जल्द से जल्द ले लें।
और अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी या दिक्कत आये तो हमसे कमेंट करके या फिर हमारे दद्वारा जो सोशल मीडिया लिंक दिए गए है उनके माध्यम से हमसे मालूम कर सकते है


0 Response to "Blogging शुरू करने के लिए हमे किन-किन चीज़ों की ज़रूरत होती है।Impoertant Tips Start Blogger In Hindi"

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Not Spam Link In The Comment Box