Successful Blogger कैसे बने।Hindi Tips For Successful Blogging

Blogging की शुरुआत कैसे करें और एक Succsesfull ब्लॉगर कैसे बने।

हेल्लो दोस्तों आज हम बात करते है।Blogging को लेकर जो लोग ब्लॉग्गिंग में रूचि रखते है।Blogging जो भी करते है उन सभी का सपना होता है Successful Blogger बनना।दोस्तों हर एक ब्लॉगर सोचता है की में एक सफल ब्लॉगर बनू।
आज की इस पोस्ट में हम इसी को लेकर बात करने जा रहे हैं कि कैसे एक Successful Blogger बने।क्योंकि बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग करते है।और दो से तीन महीने तक बहुत अधिक मेहनत भी करते है और फिर निराश होकर बैठ जाते है या फिर छोड़ देते है।इसके पीछे मुख्या कारण होता है उन्हें उचित या सही तरीके से समझने वाला नही मिलना।इसी कारण से बहुत से ब्लॉगर निराश होकर ब्लॉग्गिंग करना छोड़ देते है।और जो वो ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने का सपना देखते है वो सपना उनका टूट जाता है।
Tips And Tricks For A Successful Blogger
Successful Blogger कैसे बनें।

Successful Blogger बनने के महत्वपूर्ण टिप्स :

दोस्तों यदि आप भी एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हो तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स देना चाहते है।क्योंकि इसका कोई फॉर्मूला नही है कि जिसको हम रट ले।इसके कुछ जरूरी टिप्स है जो ऍम आपको बता रहें हैं।

• Patience -धैर्य रखना

दोस्तों एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए हमारा जो सबसे पहला काम हे वो है धैर्य रखने यानि हमे सब्र करना होता है।क्योंकि आज के समय में जो भी Successful Blogger है उन्होंने  सब्र यानि Patience रखा तभी आज एक सफल ब्लॉगर बन पाये हैं।तो हमे बिना फल की चिंता किये काम करते रहना है हमे कामयाबी जरूर मिलेगी।

• Skill -कुशलता

दोस्तों एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए हमारे पास Skill हिना बेहद जरूरी है।Skill का मतलब उससे है जिसको लेकर आप ब्लॉग बना रहे है यानि आप ब्लॉग के माध्यम से लोगो को क्या देना चाहते है।यदि आपके पास को Skill ही नही है तो आप अपने ब्लॉग पर कंटेंट कहा से लाएंगे।इसलिए हमारे पास कोशल होना बेहद ज़रूरी है।

• Writing skills - हमे लिखना आना चाहिए

दोस्तों ब्लॉग्गिंग करने के लिए Writing Skill यानि हमारी लेखन कला कला का होना बहुत ही ज़रूरी है।क्योंकि यदि हमसे लिखना नही आता होगा तो हम अपनी पोस्ट कैसे लिखेंगे।और जिन लोगो को लिखना नही आता वो भी निराश न हो जैसा भी लिख सके लिखते रहिये।क्योंकि लिखते-लिखते जानकारी बड़ जाती है और लिखना सीख जाते है।

• Topic के बारे में पूरी जानकारी होना

दोस्तों आप जिस टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे है उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।और हमे अपनी पोस्ट में सब कुछ सच व सही जानकारी ही अपनी पोस्ट में देनी चाहिए ।और अगर जानकारी न हो तो पहले सारी जाकारी जुटा ले।क्योंकि गलत जानकारी देने पर गलत प्रभाव पड़ता है इसलिये हमे अपने टॉपिक की पूरी जानकारी होना आवश्यक है।

• Post Publish करने से पहले जाँचना

दोस्तों जब आप अपनी पोस्ट को Publish करें तो एक बार अपनी पूरी पोस्ट को एक बार जाँच ले।क्योंकि जब हम पोस्ट लिखते है तो लिखते समय हमसे बहुत सी गलतिया भी हो जाती है।इसलिए पोस्ट को Publish करने से पहले एक बार चेक कर ले कि कोई गलती तो नही हुई है और अगर कोई गलती ही तो सही कर दे।और फिर पोस्ट को Publish करें

• Blogger पर Update रहना

हमे अपने ब्लॉगर से हमेशा जुड़े रहना चाहिए।और कम से कम रोजाना एक पोस्ट अपने ब्लॉगर पर Publish करनी चाहिए।और अगर इतना भी अगर संभव न हो सके तो कम से कम एक हफ्ते में चार पोस्ट तो Publish करनी ही चाहिए जिससे की लोग आपसे जुड़े रहे।

• अपने Reader की Problem को Solved करना

हमे अपने reader की प्रॉब्लम को भी सोल्वड करना चाहिए जिससे की रीडर पर अच्छा प्रभाव बना रहे।और रीडर कही और न जाकर हमसे जुड़ा रहे।इससे हमारे ब्लॉगर के ट्रैफिक पर भी अच्छा फर्क पड़ता है।

• Reader Comments का जबाब देना।

हमे अपनी पोस्ट पर देखना चाहिए की हमारे किसी रीडर ने हमसे कमेंट करके कुछ पुछा तो नही है।और अगर पूछा है तो हमे उसके कमेंट्स का जवाब भी देना चाहिए।इसी के साथ हमे अपने रीडर को पोस्ट के माध्यम से कमेंट्स करने के लिये भी बोलें।

• Seo(Search Engine Optimization) की सम्पूर्ण जानकारी होना

दोस्तों ये टॉपिक Successful Blogger बनने के लिए बहुत ही जरूरी है।ब्लॉग्गिंग शुरू करने से लेकर पोस्ट लिखने तक हमे seo की पूरी जानकारी होनी चाहिए।और ज्यादा से ज्यादा SEO के बारे में जानकारी हासिल करे जिस भी माध्यम से आप ले सकते है और जानकारी लेते रहिये।

• Attractive  आकर्षक Thumbnail बनाये

अपनी पोस्ट को एक आकर्षक फ़ोटो यानि Thumbnail लगा कर पब्लिश करे ताकि जिसके सामने आपकी पोस्ट जाय उसपर आकर्षक पड़े और वो उस पोस्ट को पड़ने पर मजबूर हो जाए।

• 1000 Word से अधिक की पोस्ट लिखे

दोस्तों ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करते समय अपनी पोस्ट को एक हज़ार वर्ड से अधिक की पोस्ट लिखे।इससे भी अलग ही प्रभाव पड़ता है।और गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलने के भी अधिक चांस रहते है।

• 

अपनी Website/Blogger को अच्छे से डिज़ाइन करें

दोस्तों अपने ब्लॉगर को एक अच्छे तरह से डिज़ाइन करें जिससे की सामने वाले को पसंद आये।ब्लॉगर को डिज़ाइन करने लिए थीम का इस्तेमाल कर सकते है।जी की फ्री में या फिर आप खरीद भी सकते है।

• हमारी राय

दोस्तों Successful Blogger बनने के लिए हमारी राय यही हे की आप ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग्गिंग से जुड़े रहे और ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करके अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक पहुचाते रहे।


तो दोस्तों ये थे Successful Blogger बनने के लिए कुछ हमारी ओर से आपके लिए Tips हम उम्मीद करते है की आपको ज़रूर पसंद आये होंगे।और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा हमे कमेंट्स करके ज़रूर बताये।




0 Response to "Successful Blogger कैसे बने।Hindi Tips For Successful Blogging"

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Not Spam Link In The Comment Box