Blog / Website को Google Search Console में कैसे Add करें।

       अपने Blog या Website को Google Search में कैसे लाये

जब हम अपनी वेबसाइट बनाते है।तो हमारा सबसे पहला काम यही होता है।कि हम अपनी वेबसाइट को Google Search में कैसे लाये।फिर चाहे हमारी वेबसाइट Blogger पर हो या फिर Wordpress पर गूगल सर्च में होना बहुत ही जरूरी होता है।क्योंकि जब तक हमारी वेबसाइट गूगल सर्च में नही होगी तब तक हमारा वेबसाइट पर काम करना ही बेकार है हमे कोई फायदा नही होने वाला है।अब बात करते है कि हम अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च में कैसे लाये।तो दोस्तों इसके लिए हमे ज्यादा कुछ नही करना होता है।बस एक छोटा सा काम आपको करना होता है।
Google Search में अपनी वेबसाइट को लाने के लिए हमे अपनी वेबसाइट को Google Search Consol e में Add करनी होती है।जिसके बाद हमारी वेबसाइट गूगल सर्च में आने लगती है।

Google Search Console में अपनी वेबसाइट को कैसे Add करें
अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च में कैसे लाये


Google Search Console क्या है।?

गूगल सर्च कन्सोल गूगल का ही एक Tool है।पहले गूगल ने इसे Web Master Tool का नाम दिया था।लेकिन अब इसका नाम बदलकर गूगल सर्च कन्सोल कर दिया गया है।इसका काम वेबसाइट को रैंक करना होता है।सबसे पहले हमे गूगल सर्च कन्सोल में अपनी वेबसाइट को ऐड यानि जोड़ देते है।इससे जब कोई हमारी वेबसाइट को गूगल में सर्च करता है तो हमारी वेबसाइट गूगल के सर्च में आने लगती है।


Blog या Website को Google Search Console में कैसे Link करें।

अब हम बात करते है कि हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सर्च कन्सोल से कैसे जोड़ते है।या फिर कैसे लिंक करते है।हम आपको पूरी डिटेल के साथ आपको बतायंगे

• वेबसाइट को Google Search Console से जोड़ने के लिए हमे सबसे उसकी वेबसाइट पर जाना है।गूगल कन्सोल की वेबसाइट पर आप सीधे यही से जा सकते है।क्लिक करने के लिये यहाँ पर जाये 👉वेबसाइट पर जाये

• जब हम गूगल कंसोल की वेबसाइट पर जायेंगे तो सबसे ऊपर ही हमे Start Now का ऑप्शन दिखाई देगा।हमे Start Now पर क्लिक करना है।अब हमारे सामने जो एक नयी विंडो खुलेगी उसमे हमसे Google Account से Sing In करने के लिए बोला जायेगा।हमे अपना गूगल अकाउंट और पासवर्ड डालकर Sing In कर लेना है।और अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है तो आप उसी गूगल अकाउंट से Sing Inकर सकते है।

• अब इसके बाद हमारे सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे।एक होगा जिसमे की आपसे आपका डोमेन नाम मांगेगा और दुसरे में आपसे आपकी वेबसाइट का URL तो आपको दुसरे आप्शन में अपनी वेबसाइट का URL पेस्ट करना है और पहला वाला खाली ही छोड़ देना है।और Verify करना है।

• अब जब हम verify कर देते है।तो हमारे सामने कई सारे ऑप्शन हमारी स्क्रीन पर दिखाई देंगे।जिनमे से हमे दूसरा आप्शन HTML TAG का दिखाई देगा।हमे उसको सीधे हाथ की और दिए गए ऐरो की सहायता से ओपन करना है।जिसमे हमे एक HTML Meta Tag का एक कोड दिखाई देगा जिसको हमे कॉपी कर लेना है।

• अब हमे अपनी वेबसाइट के HTML सेटिंग में जाना है।यदि ब्लॉगर पर है तो थीम में जाकर Edit HTML में जाना है।अब जो हमने पहले HTML Meta Tag कॉपी कराया था उसके अपने HTML में जाकर Head के ठीक नीचे कॉपी कर देना है और Save करना है।

• अब फिर हमे वापस वही जाना है जहा से हमने कॉड को कॉपी किया था।ठीक वही पर उसी के सामने हमे verify का ऑप्शन दिखाई देगा और हमे वेरीफाई कर देना है।इसके बाद हमारी वेबसाइट Google Search console पर vieify हो जायगी।और हमारी वेबसाइट Google Search आने लगेगी।

Google Search Console के फायदे

Google के इस टूल के वेबसाइट यूजर के लिए बहुत फायदे है।अगर हम अपनी वेबसाइट को सर्च कन्सोल में ऐड नही करेंगे तो हमारी वेबसाइट पर को विजिटर नही आएगा।क्योंकि किसी को कैसे पता चलेगा की हमने वेबसाइट बनाई है।जब किसी को पता ही नही होगा तो हमारी वेबसाइट पर विजिटर भी नही आएंगे।Google की सहायता से ही हमारी वेबसाइट पर विजिटर आते है।
Google sarch Console का सबसे बड़ा फायदा हमारी वेबसाइट को गूगल में रैंक करना है।जो की हमारे लिए सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है।

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको समझने का प्रयास किया की हम हपनि वेबसाइट को गूगल के सर्च में कैसे लाते है।और हम उम्मीद करते है की आपको इस पोस्ट में बहुत अच्छे से समझ में आया होगा।फिर भी अगर कोई बात आपकी समझ में न आई हो या कोई इससे जुडी कोई परेशानी हो तो आप हमसे कमेंट या फिर सोशल मीडिया के माध्यम से हमसे जुड़ सकते है।

0 Response to "Blog / Website को Google Search Console में कैसे Add करें।"

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Not Spam Link In The Comment Box