Google Map में अपना Address कैसे डालें।How To Add Own Address In Google Map

Google map में अपने मकान,दुकान का पता कैसे डालें।

हेल्लो दोस्तों आज के इस दौर में आपने Google Map का नाम तो सुना ही होगा और इस्तेमाल भी क्या होगा।क्यों आज के समय में Google Map बहुत ही लाभदायक और समझदार हो गया है।क्योंकि जब हम किसी अनजान जगह या अनजान शहर में जाते है तो हमे वहां के रास्ते मालूम नही होते है।और जब हमे रास्ते नही पता होते है तो ऐसे में हम रास्ते भटक जाते है या फिर किसी अनजान व्यक्ति से हमे पूछना पड़ता था।लेकिन अब हमारा ये कम Google Map ने बहुत ही आसान कर दिया है।जिसके माध्यम से हम किसी भी अनजान जगह बड़ी ही आसानी से पहुच जाते है।ये सब कैसे होता है चलिए इस पर बात करते है।
Google Map Pr Apna Address Kaise Dalein
गूगल मैप में अपना पता कैसे डालें

Google Map को हमारे बारे में कैसे पता चलता है

दोस्तों जब हम Google Map पर किसी के माकन या दुकान का पता सर्च करते है।तो Google Map को कैसे पता होता है।दोस्तों इस बात को आप ज़रूर सोचते होंगे कि Google Map को कैसे पता होता है।तो दोस्तों इस बात का जवाब भी हम आपको देंगे।
जब हम किसी की दुकान या मकान का पता सर्च करते है।तो Google Map हमे इस पते तक पंहुचा देता है।ये सब जब मुमकिन कब इस का पता Google Map पर दर्ज किया होता है।Google Map हमे Google Map Local Guide बनने का मोका देता है।कोई भी व्यक्ति local Guide बन सकता है।और Google Map पर अपना या किसी का भी पता Google Map Pर डाल सकते है।
Googl Local Guide की मदत से ही Google Map को हमारे मकान,दुकान आदि कि जानकारी मिलती रहती है।अगर हम भी अपनी दुकान या मकान का पता Google Map पर डाल सकते है।

Google Map में अपना पता कैसे डालें।

अब दोस्तों हम बात करते है कि हम Google Map पर अपना पता या फिर हम कहे कि अपने घर आदि का पता कैसे डालें।हम अपने मकान या हमारी दुकान हो या फिर जरूरी नही की अपनी ही किसी का भी पता Google Mआप पर डाल सकते है।तो चलिए जानते हैं कि कैसे।?

• सबसे पहले हमें अपने मोबाइल में Google Map को ओपन करना है।यदि काफी समय से हमने Google Map को अपडेट नही किया है तो पहले अपडेट कर लें।उसके बाद जब हम Google Map को ओपन कर लेंगे तो हमे लेफ्ट कार्नर पर ऊपर की ओर तीन लाइन दिखाई देंगी।उन तीन लाइन पर हमे क्लिक करना है।

• जब हम तीन लाइन पर क्लिक करेंगे तो हमारे सामने एक लंबी सी लिस्ट खुल जायगी। अब हमें उस लिस्ट में नीचे की और चलना है और हमे नीचे की ओर Add A Missing Palace का ऑप्शन मिलेगा ।उस पर हमे क्लिक करना है।जब हम Add A Missing Palace पर क्लिक करेंगे तो हमारे सामने एक नया पेज खुल जायगा।

• अब जो पेज हमारे सामने खुलेगा उसमे हमे कुछ एंट्री दिखाई देंगी।जिसमे हमे सबसे पहले नाम डालना है।जैसे यदि आप किसी दुकान का पता डाल रहें हैं तो दुकान का नाम या फिर मकान का नाम आपको डालना है।इसके बाद दूसरी एंट्री कैटेगरी की होगी इसमें हमे कैटेगरी चुन्नी है यदि हम दुकान का पता डाल रहे है तो शॉप की और मकान का दाल रहे है तो होम या फिर जिस भी कैटेगरी से जुड़ा पता आप डाल रहे है अपनी उस कैटेगरी को चुनना है।

• अब इसके बाद तीसरा ऑप्शन होगा पता डालने के लिए हमे उस पर सेलेक्ट नही करना है।बल्कि ठीक उसके नीचे दिए गए मैप पर क्लिक करना है।और हमारे सामने मैप आजाएगा इसमें हमे अपने जहाँ पर अपना नाम दिखाना है वहां पर टच कर देना है।ऐसा करने से हमारा पता सेलेक्ट हो जायगा।
 • अब इसके बाद यदि हम कोई और जानकारी जैसे मोबाइल नंबर या फिर कोई फ़ोटो भी देना चाहते है तो दे सकते है।अब इसके बाद हमे राईट कार्नर पर ऊपर की तरफ एक तीर दिखाई देगा हमे उस पर क्लिक करना है।
ऐसा करने से हमारी रिक्वेस्ट Google Map तक पहुच जायगी।यदि हमने सब सही दिया है तो Google Map हमारी रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लेगा और अगर कोई गलती है तो रिजेक्ट भी कर देगा।

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने Google Map से जुड़ी हमारे पास जो भी जानकारी थी हमने आप तक पहुचाने का प्रयास किया है।और आप  Google Map की सेवा का फायदा कैसे मिल सकता है।और कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते है हमने आपको समझाने का प्रयास किया है।
इसी तरह की और भी जानकारी के लिए हमारी Website पर जाए।

0 Response to "Google Map में अपना Address कैसे डालें।How To Add Own Address In Google Map"

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Not Spam Link In The Comment Box