On Page Seo क्या है ?,और कैसे करें

अगर आप blogging करते है या फिर website चलाने में interest रखते है।तो आपने Seo का नाम सुना ही होगा।और साथ ही ये भी जानते होंगे की Seo क्या है ,और कैसे हम Seo करते है।क्योंकि एक website के लिए seo करना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप अपनी वेबसाइट को रैंक कराना चाहते है।तो आपके लिए अपनी वेबसाइट का seo करना बहुत ज़रूरी है।अगर आप seo के बारे में नही जानते तो हमने इसके लिए पहले ही एक आर्टिकल लिखा है जिसका लिंक हम आपको इसके नीचे दे रहे है जहाँ क्लिक करके आप SEO के बारे में पूरी डिटेल के साथ जान सकते है।


On Page Seo क्या फायदे है और हम On Page Seo कैसे करें
On Page Seo की जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज हम On Page Seo के बारे में बात करने जा रहे है।On Page Seo क्या होता है।और कैसे हम अपनी website का on page seo कर सकते है।

ON PAGE SEO क्या है ?

On Page Seo जिसे कि On site seo भी कहा जाता है। On page seo में website को कुछ ऐसे set यानि की optimize किया जाता है।जिससे की हमारी वेबसाइट google के first पेज पर शो होने लगे ।और हम अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सके।
अगर हम आसान भाषा में कहे तो On page seo एक  ऐसा तरीका है जिसके जरिये हम अपनी वेबसाइट को google के पहले पेज पर लाने के लिए अपने वेबसाइट और जो containt हम अपनी वेबसाइट पर दिखाना चाहते है उसे इस तरह से सेट्टिंग की जाती है।जिससे की वो गूगल के first पेज पर आने लगती है और हमारी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है।यही प्रॉसेस को हम On Page Seo कहा जाता है।

On Page Seo कैसे करें 

On page seo करने के लिये जो मुख्य चीज़े है उसको हम आपके साथ शेयर कर रहे है।जिसके आधार पर वेबसाइट का on page seo किया जाता है।

•  जब हम वेबसाइट को बताते है तो बनाते समय हमे seo के हिसाब से ध्यान रखना चाहिये की हम अपनी वेबसाइट में जिस theme का इस्तेमाल कर रहे है।उसके css फ़ाइल और javascript file ज्यादा न हो इससे वेबसाइट की स्पीड पर फर्क पड़ता है।
इसके साथ ही theme मोबाइल और desktop Friendly होना चाहिए यानि की दोनों पर अच्छे से खुलना चाहिए।

Title Tags :हमे अपनी वेबसाइट के लिये एक ऐसा टाइटल देना चाहिये जो कि Title के साथ एक keyword भी हो।जिसे की लोग search करें तो उसके साथ में हमारी वेबसाइट भी सर्च मे आने लगे।

Meta Discription : वेबसाइट के on page seo को अच्छा बनाने के लिये हमे meta discription तैयार करना चाहिए जिसमे की keyword का भी यूज़ किया होना चाहिए।

Meta Tags : जिस तरह हमने आपको meta discription के बारे में बताया है।उसी तरह हमे एक meta tags तैयार करना है।उसमे भी हमे कुछ importaint keyword का इस्तेमाल करना है।जिस टॉपिक पर आपकी वेबसाइट हो उसी से जुड़े कीवर्ड आपको इस्तेमाल करने चाहिए।

Image Alt : हम अपनी वेबसाइट पर जी भी इमेज upload करते है उसको हमे alt करना चाहिए।जिससे की अगर कोई इमेज भी गूगल पर सर्च करता है।तो हमारी इमेज भी सर्च में आने लगती है।इसलिये हमे इमेज Alt करना चाहिए।

Containt : ये हमारी वेबसाइट का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है।और On Page Seo का भी सबसे important पार्ट यही होता है।
हम अपनी वेबसाइट के लिये जो भी containt टेन चाहते है या फिर लोगो को दिखाना चाहते ।वो हमारा अपना होना चाहिये ।ऐसा न हो की हम किसी की कॉपी और पेस्ट करें।इसी के साथ हमे एक यूनिक कंटेंट तैयार करना चाहिए ।और उसमे keyword का इस्तेमाल करना चाहिए।

On Page Seo के फायदे ,हमे on page seo क्यों करना चाहिए।

दोस्तों अगर आपके मन में ये सवाल है।कि हमे on page seo क्यों करना चाहिए और हमे इससे क्या फायदे है।
तो हम आपको इसका जवाब भी दे देते है।
अगर हम अपनी वेबसाइट का on page seo करते है।तो हमारी वेबसाइट की रैंकिंग बाद जाती है और हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी अच्छा आने लगता है।और जब हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है तो हम अपनी वेबसाइट से पैसा भी कमाने लगेंगे।
दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको on page seo के बारे में समझाने का पूरा प्रयास किया है।और हम उम्मीद करते है की आपको अच्छे से समझ आया होगा।

0 Response to "On Page Seo क्या है ?,और कैसे करें"

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Not Spam Link In The Comment Box