OFF Page Seo क्या है और कैसे करते है।

अगर आप भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग चलते है।तो आपके लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिये Off Page Seo करना बहुत ही जरूरी होता है। दोस्तों आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि off page seo क्या होता है।और कैसे हम अपनी वेबसाइट के लिए off page seo कर सकते है।अगर आप भी off page seo के बारे में जानना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होने वाला है।क्योंकि आज हम off page seo के बारे में ही आप के साथ जानकारी शेयर करने वाले है।

Off Page Seo Kaise Karein in hindi
OFF PAGE SEO जानकारी हिंदी मैं

OFF PAGE SEO क्या है।

किसी भी वेबसाइट के ट्रैफिक को अगर हम बढ़ाना चाहते है।तो हमारे पास search engine optimization यानि कि SEO करना ही सबसे बेहतर विकल्प है।जिसके जरिये हम न केवल अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बड़ा सकते है बल्कि वेबसाइट की रैंकिंग भी बड़ा सकते है।
SEO के दो पार्ट होते है।या हम कह सकते है कि seo को दो भागो में बांटा गया है।

On Page Seo

Off Page Seo

On Page Seo क्या है इसके लिये हम पहले ही एक आर्टिकल में आपको समझा चुके है।जानने के लिये नीचे दिये गए लिंक पर जाकर पढ़ सकते है।
       

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम केवल off page seo के बारे में ही आपसे बात करने वाले है।और सबसे पहले हम ये बता दे की off page seo होता क्या है।

दोस्तों जब हम On-Page SEO की बात करते हैं। तो इसमें हम वो सारेतरीको पर ध्यान देते है जिसमे हम केवल अपने content को बढ़िया से बढ़िया बना सके, ताकि Search engines उन्हें पसंद करें।और अगर हम बात करे google की तो Google के according भी सबसे महत्वपूर्ण content ही होता है।अगर हमारी website में content बढ़िया है। और visitor के लिए Helpfull है। तो आप search engine में higher rank कर सकते हैं. लेकिन internet पर हमारी website की reputation नाम की भी चीज़ होती है।
अब यदि हमारी website में content के साथ-साथ हमारी website overall internet पर reputed होगी तो इसका फायदा हमे और भी ज्यादा मिलेगा।इससे Google हमारी website पर और भी अधिक traffic benefits देगा।अब हमें अपनी website को  reputed बनाने के लिए content को optimize करने के अलावा हमे कुुुछ और जो भी तरीके अपनाने होते है। जिन्हें off page seo कहा जाता है।

Off Page Seo कैसे करें।

Off page seo करना जरूरी है ये तो हम जान चुके तो चलिये अब जानते है कि off page seo करते कैसे है।

Backlink - अगर देखा जाय तो backlink बनाना ही एक तरह का off page seo है।हमे अपनी website के लिये अधिक से अधिक backlink बनाने चाहिये।जितने ज्यादा backlink हमारी website पर होंगे हमारी वेबसाइट उतना ही ज्यादा ट्रैफिक लायेगी।

social Media - यदि आप अपनी वेबसाइट को बहुत अच्छा popular और famus बनाना चाहते है।तो सोशल मीडिया एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है।जिसपर जुड़कर हम अपनी वेबसाइट को पॉपुलर तो कर ही सकते है साथ ही यहाँ से हमे backlink भी मिल जाते है।इसलिये हमे सोशल मीडिया पर अपनी वेबसाइट पर शेयर करना या फिर फेसबुक पेज बनांकर भी हम अपनी वेबसाइट को सोशल मीडिया से जोड़ सकते है।

Question & Answer Site - ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जिनपर लोग अपने सवाल पूछते हैऔर answer मांगते है।जैसे जी google का अपना एक प्लेटफार्म है।गूगल question hub और बहुत सी इसी टाइप की वेबसाइट है।उनपर जाकर के हम उनके answer दे सकते है और उसमे अपनी वेबसाइट का लिंक देकर हम अपनी वेबसाइट पर off page seo कर सकते है।इससे हमे हाई क्वालिटी backlink भी मिल जाता है।

famus website को visit करना - जिस topic पर आपकी वेबसाइट है।उससे realative वेबसाइट पर visit करके उन पर communication करके भी हम अपनी वेबसाइट का off page seo कर सकते है।जैसे कि उन पर comments करना अपने feedback देना आदि।इनसे हमे backlink भी मिल जाते है।


दोस्तों इसी तरह के बहुत से और भी तरीके हैं जिनसे हम backlink बना सकते है।और हम आपको आसान भाषा में बता दे तो backlink बनान ही off page seo का मुख्या काम होता है।
हम आशा करते है की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी।और अगर वेबसाइट पर काम करते है तो off पेज seo पर भी ज्यादा ध्यान दे आपको सफलता अवश्य मिलेगी।इसी के साथ अगर किसी हेल्प ही जरूरत हो तो हमे हमारे facebook पेज shinewep - my big guide पर हमसे जुड़ सकते है।

0 Response to "OFF Page Seo क्या है और कैसे करते है।"

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Not Spam Link In The Comment Box